Site icon NewSuryaTime

“Travis Head’s Unbeaten 154 Powers Australia to Dominant Victory Over England”

Travis Head
Travis Head

 

Travis Head ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नाबाद 154 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को ट्रेंट ब्रिज में पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड पर सात विकेट से शानदार जीत दिलाई।

इंग्लैंड के 213-2 से 315 रन पर आउट होने के बाद, Travis Head के शानदार नाबाद 154 रन की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 36 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

30 वर्षीय सलामी बल्लेबाज ने मार्नस लाबुशेन के साथ 148 रनों की अटूट साझेदारी की, जिससे इंग्लैंड में किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा सर्वोच्च वनडे स्कोर बनाया गया और मेहमान टीम को अंग्रेजी धरती पर सबसे सफल वनडे लक्ष्य हासिल करने में मदद मिली।

इस व्यापक जीत ने वनडे में ऑस्ट्रेलिया की जीत का सिलसिला 13 तक बढ़ा दिया, जिससे उन्हें पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त मिल गई।

सलामी बल्लेबाज बेन डकेट के 95 रन और विल जैक के तीसरे वनडे अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के नाबाद रन को चुनौती देने के लिए मजबूत स्थिति में लग रहा था। हालाँकि, वे पारी के अंत में ढह गए।

अंशकालिक स्पिनर लेबुस्चगने ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पहले डकेट को आउट किया, अपने शतक से कुछ ही दूर कैच और बोल्ड किया, फिर अपने अगले ओवर में इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान हैरी ब्रूक को आउट किया, जिससे इंग्लैंड के पतन की शुरुआत हुई।

अपना 100वां वनडे खेल रहे एडम ज़म्पा के साथ लाबुशेन ने तीन-तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी 18 ओवर स्पिन गेंदबाजी की, जिससे इंग्लैंड की बल्लेबाजी लाइनअप लड़खड़ा गई।

जैकब बेथेल ने 35 रन बनाकर अपनी प्रतिभा की झलक पेश की और इंड को 300 के पार पहुंचा दिया, लेकिन पारंपरिक रूप से उच्च स्कोर वाले मैदान पर वे अपेक्षित स्कोर से काफी पीछे रह गए।

Travis Head को अपनी पारी की शुरुआत में ही किस्मत का साथ मिला जब ब्रायडन कार्स ने छह रन पर उनका कैच छोड़ दिया – यह एक हाथ से शानदार कैच होता – लेकिन उसके बाद, Head ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपना छठा वनडे शतक जमाया और ऑस्ट्रेलिया को आसान जीत दिलाई।

इंग्लैंड अब शनिवार को हेडिंग्ले में होने वाले दूसरे मैच में वापसी करके सीरीज बराबर करने की कोशिश करेगा।

Travis Head लक्ष्य को आसान बनाता है

पारी की शुरुआत में भी, जब ब्रायडन कार्स ने Travis Head को गिराया, तो यह एक महत्वपूर्ण क्षण जैसा लगा। हेड हाल ही में जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए यह लगभग तय लग रहा था कि इंग्लैंड को उस चूके हुए मौके की कीमत चुकानी पड़ेगी।

ट्रेंट ब्रिज, अपनी छोटी सीमाओं और त्वरित आउटफील्ड के साथ, बल्लेबाजों के लिए एक सपना है, लेकिन हेड की तरह कुछ ही उन परिस्थितियों का फायदा उठा सकते हैं। हालाँकि कभी-कभार खेलने और चूकने, या गलत समय पर शॉट खेलने की स्थिति हो सकती है, लेकिन उन क्षणों को शक्तिशाली हमलों की बौछार से ढक दिया जाता था, जिससे गेंद सीमा रेखा के पार – या उसके पार – दुर्घटनाग्रस्त हो जाती थी।

Head में कच्ची शक्ति के साथ सही टाइमिंग और क्षेत्र में अंतराल ढूंढने की क्षमता का संयोजन है। एक बार जब उन्होंने अपनी लय हासिल कर ली, तो इंग्लैंड को एक ऐसी गलती की उम्मीद रह गई जो कभी नहीं आई।

इंग्लैंड के अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण को आसानी से ध्वस्त कर दिया गया और यहां तक कि अनुभवी जोफ्रा आर्चर और आदिल राशिद भी रनों के प्रवाह को नहीं रोक सके। हेड ने पहले ही अधिकांश नुकसान कर दिया था, और लेबुशेन उसके बगल में आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर रहे थे, वह खुद को गति दे सकते थे।

लेकिन वह हेड की शैली नहीं थी। इसके बजाय, उन्होंने मैदान के सभी हिस्सों में गेंद को मारकर खेल को जल्दी खत्म करने का फैसला किया। उनकी पारी में शानदार 20 चौके और पांच छक्के शामिल थे, जो वनडे में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

बीमारी के कारण मिशेल स्टार्क, जोश हेज़लवुड और ग्लेन मैक्सवेल जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के गायब होने के बावजूद, हेड की प्रतिभा ने सुनिश्चित किया कि उनकी अनुपस्थिति महसूस न हो, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला शुरू करने के लिए एक मजबूत बयान दिया।

Score

ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में पहला वनडे

बेन डकेट, जिन्होंने 91 गेंदों में 95 रन बनाए और विल जैक्स, जिन्होंने 56 गेंदों में 62 रन जोड़े, के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने 49.4 ओवर में 315 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन और एडम ज़म्पा दोनों ने 3-39 के आंकड़े के साथ तीन-तीन विकेट लिए। और क्रमशः 3-49।

जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने महज 44 ओवर में 317-3 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। ट्रैविस हेड शो के स्टार थे, उन्होंने 129 गेंदों पर नाबाद 154 रन बनाए, जबकि लेबुशेन ने 61 गेंदों पर 77* रनों का ठोस योगदान दिया। जैकब बेथेल इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ थे, जिन्होंने 1-20 विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट से आसान जीत हासिल की और अब सीरीज में 1-0 से आगे है।

 

Exit mobile version