Neeraj Chopra Olympic Javelin Champion:1 सेंटीमीटर से बिगड़ा खेल

Neeraj Chopra

NEERAJ’S BEST THROW IN BRUSSELS

Neeraj ने 86.82 मीटर के थ्रो के साथ जोरदार शुरुआत की थी, वह ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से पीछे थे। वह पीटर्स के 87.87 मीटर के पहले थ्रो से 1 मीटर से थोड़ा कम पीछे रह गया। भारतीय भाला फेंक स्टार नीरज अपने दूसरे थ्रो (83.49 मीटर) के साथ अपनी दूरी से बेहतर नहीं थे, लेकिन तीसरे में उन्होंने 87.86 मीटर के मेगा थ्रो के साथ जवाबी हमला किया।

जबकि भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद थी कि नीरज एंडरसन पीटर्स से आगे निकल जाएंगे, लेकिन वह अपने चौथे प्रयास में 82.04 मीटर के प्रयास से चूक गए। स्टार भारतीय एथलीट नीरज अपने निशान से लौटते समय कई बार चिंतित दिखे। भारतीय स्टार आखिरी दो थ्रो में खुद को बेहतर नहीं कर पाए, उन्होंने अपने अंतिम दो प्रयासों में 83.30 मीटर और 86.46 मीटर की दूरी दर्ज की।

दूसरी ओर, पीटर्स ने अपने अंतिम प्रयास में अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो की लगभग बराबरी कर ली, उन्होंने अपना भाला 87.86 मीटर तक फेंका, जो उस दिन नीरज के सर्वश्रेष्ठ थ्रो से मेल खाता था।

यह नीरज चोपड़ा के लिए सीज़न के अंत का प्रतीक है, जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में 89.45 मीटर के मेगा थ्रो के साथ रजत पदक जीता था। हालाँकि, वह शनिवार को अपने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के करीब भी नहीं पहुँच पाए।

टोक्यो में अपने ऐतिहासिक स्वर्ण के बाद नीरज चोपड़ा ने पेरिस में रजत पदक अर्जित किया, दूसरे स्थान पर रहने के लिए उन्हें 12,000 डॉलर मिले। पहली बार डायमंड ट्रॉफी का दावा करने वाले पीटर्स को 30,000 डॉलर और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए वाइल्डकार्ड से सम्मानित किया गया।

Leave a Comment